ASANSOLASANSOL-BURNPUR

Asansol में आधुनिक लोकल ट्रेन जल्द दौड़ेगी पटरी पर

बंगाल मिरर, आसनसोल,09 दिसंबर,2021 :- मंडल रेल प्रबंधक ने हाल ही में निर्मित यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक मेमू रेक का निरीक्षण किया। रेल कोच फैक्ट्री,कपूरथला द्वारा पहली बार निर्मित 3-फेज मेमू रेक बनाया गया है ,जो निम्नलिखित अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है (1) 1जीबीटी आधारित माइक्रोप्रोसेसर नियंत्रित 3-फेज एसी मेमू रेक (2) एथरनेट आधारित (बेहतर गति) ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन युक्त व्यवस्था (3) ये रेक अधिकतम 110किमिप्रघं की गति के लिए उपयुक्त है। (4) 3-फेज एसी ट्रैक्शन मोटर (5) जीपीएस आधारित पैसेंजर एसिस्ट इंफोर्मेशन सिस्टम(पीएपीआइएस) उपकरणों से लैस है।

मंडल रेल प्रबंधक ने मेमू शेड,आसनसोल का निरीक्षण किया।

(6) परंपरागत मेमू रेकों की तुलना में बैठने की 30% अधिक क्षमतायुक्त मेमू रेक (7). प्रत्येक कोच में अंदरुनी स्तर पर एफआरपी पैनलिंग की व्यवस्था द्वारा सौंदर्यीकरण। 8).ड्राइविंग कोच में अधिक जगह है और एसी युक्त है। (9).लाइन में किसी प्रकार की असामान्यता की स्थिति में गति को 60किमीप्रघं तक नियंत्रित करने के लिए आरडीएम(रेस्क्यू ड्राइव मोड) की व्यवस्था युक्त। (10) रि-जेनेरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम युक्त रेक।., (11).परिचालन के लिए ड्राइवरों की सुविधा हेतु थ्रोटल सिस्टम से लैस। (12) .सभी प्रकार के सैफ्टी संबंधी उपकरणों (ट्रैक्शन मोटर, न्यूमैटिक सिस्टम,पैंटोग्राफ आदि) से लैस है। (13). आसनसोल मंडल के सम्मानित यात्रियों को ज्यादा आराम देने के लिए सभी कोचों में सीसीटीवी उपलब्ध हैं।


परमानंद शर्मा मंडल रेल प्रबंधक ने मेमू शेड के विस्तारित निर्माण कार्यों का पुनरीक्षण किया और निदेश दिया कि मेमू शेड की पिट लाइन वर्तमान 12कोचों के लायक के स्थान पर 16कोचों के लायक तैयार की जाए।

Leave a Reply