West Bengal

West Bengal पुलिस कर्मियों के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा

बंगाल मिरर, कोलकाता: पूजा से पहले राज्य और कोलकाता पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के लिए मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा कांस्टेबल नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को अच्छी खबर मिली है। कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्मीदवारों की ऊपरी आयु सीमा बढ़ा दी गई है। प्रमोशन की उम्र भी बढ़ा दी गई है। पुलिस चालकों का वेतन भी बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कोलकाता और राज्य पुलिस के सिपाही, उप निरीक्षकों और निरीक्षकों के लिए कपड़ों की लागत का भुगतान करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नबन्ना में प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. उन्होंने वहां दुर्गापूजा के जुलूस में सभी को आमंत्रित किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पुलिस के लिए बड़ा ऐलान किया।
पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है। पहले यह आयु सीमा 27 वर्ष थी।

मोदी पर दीदी का पलटवार
CM Mamata Banerjee )



यदि पुलिस में ड्यूटी के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार के प्रतिस्थापन सदस्य को शारीरिक क्षमता और आयु के आधार पर पुलिस सेवा में छूट दी जाएगी।

नागरिक स्वयंसेवक (सिविक वॉलिंटियर ) ग्राम पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा से पुलिस कांस्टेबल को पदोन्नति में आयु में छूट। पदोन्नति के लिए ऊपरी आयु सीमा 27 के बजाय 35 वर्ष है। अब 35 साल तक की पदोन्नति के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है।

कलकत्ता पुलिस के संविदा कार चालकों को 11 हजार 500 रुपये मिलते थे। वेतन बढ़ाकर 13 हजार 500 रुपये किया गया। राज्य पुलिस के कार ठेका चालकों को 13 हजार 500 रुपये मिलते थे। वह वेतन बढ़कर 15 हजार रुपये हो गया।

स्थायी नौकरी की परीक्षा में बैठने पर संविदा चालकों को विशेष विशेषाधिकार प्राप्त होंगे।

कोलकाता पुलिस और राज्य पुलिस वायरलेस ऑपरेटरों को लंबे समय से पदोन्नत नहीं किया गया है। उनके प्रमोशन का यह खास मौका है।

कांस्टेबल से असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर से सब-इंस्पेक्टर तक पदोन्नति के अवसर।

माउंट पुलिस के सहियों के लिए प्रचार व्यवस्था।

कोलकाता पुलिस के एसीपी और डीसीपी को वर्दी भत्ता या वस्त्र भत्ता के रूप में प्रति वर्ष 15,000 रुपये मिलेंगे।

पुलिस एसआई, एएसआई और कांस्टेबलों को अब तक वर्दी किट मिलती थी। अगले वित्तीय वर्ष से मिलेगा वर्दी भत्ता निरीक्षक को 10 हजार रुपये, उप निरीक्षक को साढ़े सात हजार, सहायक उप निरीक्षक को 6 हजार टका, आरक्षक को 5 हजार टका मिलेगा।

इस साल किट मिली है इसलिए आउटफिट के मेंटेनेंस के लिए कुछ पैसे दिए जाएंगे। इंस्पेक्टर को 4,500 रुपये, सब इंस्पेक्टर को 4,000 रुपये, असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को 3,000 रुपये, कॉन्स्टेबल को 3,000 रुपये मिलेंगे।

Leave a Reply