LatestNational

New Data Protection Bill : संसद के मानसून सत्र में किया जाएगा पेश

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : नया डेटा संरक्षण विधेयक तैयार, संसद के मानसून सत्र में किया जाएगा पेश। केंद्र ने (मंगलवार) 11 अप्रैल 2023 को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि वह एक नया डेटा संरक्षण विधेयक (New Data Protection Bill) को लेकर तैयार है और इसे संसद के मॉनसून सत्र में पेश करेगी।
इस संबंध में अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणी ने न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ को बताया कि विधेयक तैयार है। बेंच में जस्टिस अजय रस्तोगी, अनिरुद्ध बोस, हृषिकेश रॉय और सी टी रविकुमार भी शामिल थे, जिन्होंने सबमिशन पर ध्यान दिया।

मामले को मुख्य न्यायाधीश के सामने रखने का निर्देश

उन्होंने निर्देश दिया कि मामले को मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ के समक्ष रखा जाए ताकि एक नई पीठ का गठन किया जा सके क्योंकि न्यायमूर्ति जोसेफ 16 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं। फिलहाल, कोर्ट ने इस मामले की अगली सुनवाई को अगस्त 2023 के पहले सप्ताह तक के लिए स्थगित कर दिया है।विधायी प्रक्रिया जटिलवरिष्ठ अधिवक्ता श्याम दीवान याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश हुए, उन्होंने कहा कि अदालत को अदालत की सुनवाई को विधायी प्रक्रिया से नहीं जोड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि विधायी प्रक्रिया जटिल है और इसे फिर से कुछ समितियों को भेजा जा सकता है।

New Data Protection Bill : क्या है पूरा मामला ?

ज्ञात हो, हाल ही में मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी की थी, जिसके तहत यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए उनकी निजी जानकारी को फैमिली एप फेसबुक और अन्य प्लेटफॉर्म के साथ शेयर किया जा सकता है। इसे लेकर दो छात्रों ने व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूजर का पर्सनल डाटा फेसबुक और अन्य प्लेटफॉर्म को साझा करने को गलत, उनकी गोपनीयता और फ्री स्पीच का उल्लंघन बताकर इसे न्यायालय में चुनौती दी। इसी याचिका पर शीर्ष कोर्ट सुनवाई कर रही थी।

Leave a Reply